PFI का फुल फॉर्म क्या है – What is the PFI full form in finance ?

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PFI full form in finance आप अभी भी  सर्च कर रहे हो ? PFI full form ?

इस ब्लॉक को पढ़ने के बाद आप लोग को PFI का फुल फॉर्म पता चल जाएगा

वैसे तो मैं पिछले 3 सालों से स्टॉक मार्केट में अपने पैसे invest कर रहा हूं, मार्केट में इन्वेस्ट करने के साथ-साथ मुझे बहुत सारी चीजों के बारे में पता चला, जिसमें से एक है PFI.  तो चलिए हम PFIके बारे में जानते हैं समझते हैं |

PFI full form in finance

PFI Full Form in Finance – PFI का फुल फॉर्म

PFI – Private Finance Initiative PFI मॉडल में, बीओओ मॉडल के समान निजी क्षेत्र एक सुविधा का निर्माण, स्वामित्व और संचालन करता है। हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र (बीओओ मॉडल में उपयोगकर्ताओं के विपरीत) लंबी अवधि के समझौते के माध्यम से निजी क्षेत्र से सेवाएं खरीदता है।

इसलिए पीएफआई परियोजनाएं किसी भी स्थिति में सरकार के प्रति प्रत्यक्ष वित्तीय दायित्वों को वहन करती हैं। इसके अलावा, उधारदाताओं को प्रदान की गई ऋण गारंटी और गैर-गारंटीकृत ऋणों पर एक सार्वजनिक या निजी संस्था के डिफ़ॉल्ट के कारण स्पष्ट और निहित आकस्मिक देनदारियां भी उत्पन्न हो सकती हैं।

पीएफआई मॉडल में, अनुबंध अवधि के अंत में संपत्ति का स्वामित्व सार्वजनिक क्षेत्र को हस्तांतरित किया जा सकता है या नहीं भी। पीएफआई मॉडल के भी कई वेरिएंट हैं।

Leave a Comment

Sri Lanka vs Afghanistan News Today Match Highlights ? Next Match ? चंद्रयान-3 की चांद पर उतरने की ख़ुशी: ISRO ने ट्विटर रिकॉर्ड बनाया। इसरो की अद्भुत सफलता: चंद्रयान-3 की कहानी जो आपके होश उड़ा देगी! भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया, शुभमन गिल ने मैन ऑफ द मैच आनंददायक यात्रा के लिए मध्य प्रदेश में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान