Ladli Behna Yojana: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में हो रहा बड़ा बदलाव, 23 जुलाई से बदल जाएंगी ये शर्तें

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना की शर्तें बदल गई हैं। 21 साल की विवाहित महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा। 25 जुलाई से नए नियम लागू हो जाएंगे।

Ladli Bahana Scheme in Madhya Pradesh
Ladli Behna Yojana: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में हो रहा बड़ा बदलाव, 23 जुलाई से बदल जाएंगी ये शर्तें 3

मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना (Ladli behna yojana changed) से बहनों की जिंदगी में बदलाव आ रही है। सरकार की तरफ से योजन की दूसरी किस्त जारी कर दी गई है। इसके बाद मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक महिलाओं के खाते में दो-दो हजार रुपए पहुंच गए हैं। जुलाई के महीने में सरकार तीसरी किस्त जारी करेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शर्तों में कुछ बदलाव हो जाएंगे। इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान कर दिया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इसके दो मापदंड में बदलाव किए जा रहे हैं। 21-23 साल की उन बेटियों को भी इसमें शामिल किया जा रहा है जो विवाहित हैं। साथ ही जिन परिवारों के पास ट्रैक्टर है, उनके घर की महिलाएं लाडली बहना योजना के लिए पात्र होंगी। अभी 23 की उम्र से महिलाओं को यह लाभ मिलता था। नियम में बदलाव के बाद एमपी की लाखों महिलाओं को इसका फायदा मिलेगा।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 25 जुलाई से ये बदलाव लागू हो जाएंगे। एक महीने में ये कवायद पूरी हो जाएगी। अभी तक इस योजना का लाभ 23 से 60 साल की महिलाओं को मिलता था। इसके साथ ही कार या ट्रैक्टर रहने पर उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिलता था। पुराने नियमों के अनुसार लाडली बहना योजना के लिए सवा करोड़ महिलाओं का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

गौरतलब है कि शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए नियम में बदलाव किए हैं। इसी साल मध्यप्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले शिवराज सरकार महिलाओं को लेकर कई योजनाएं लाई है। इसके साथ ही युवाओं के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत युवाओं को आठ से दस हजार रुपए की स्टाइपंड मिलेगी।

Leave a Comment

Sri Lanka vs Afghanistan News Today Match Highlights ? Next Match ? चंद्रयान-3 की चांद पर उतरने की ख़ुशी: ISRO ने ट्विटर रिकॉर्ड बनाया। इसरो की अद्भुत सफलता: चंद्रयान-3 की कहानी जो आपके होश उड़ा देगी! भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया, शुभमन गिल ने मैन ऑफ द मैच आनंददायक यात्रा के लिए मध्य प्रदेश में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान