भारत का गणतंत्र दिवस क्या है? – कैसे मनाया जाता है

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

नमस्कार दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं Indian Republic day 2023 जिसमें आज हम लोग जानेंगे और देखेंगे भारत का गणतंत्र दिवस क्या है? Republic Day Images 2023 – Republic Day Drawing 2023 – Republic Day Speech 2023.

भारत का गणतंत्र दिवस कब है?

भारतीय गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को पड़ता है

भारत का गणतंत्र दिवस क्या है?

भारत में तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक, गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 1950 को भारतीय संविधान को अपनाने का सम्मान करता है। 15 अगस्त, 1947 को, भारत ने ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की (एक अलग राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता प्राप्त दिन); फिर भी, अपनी स्वतंत्रता के पहले तीन वर्षों के लिए, 1935 के औपनिवेशिक भारत सरकार अधिनियम ने देश के शासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

एक संविधान सभा को प्रांतीय विधानसभाओं द्वारा चुना गया था और संविधान तैयार करने के बारे में निर्धारित किया गया था जो आजादी की घोषणा के बाद लंबे समय तक नए स्वतंत्र देश पर शासन करेगा। भारत के स्वतंत्र लोकतांत्रिक शासन की नींव को मजबूत करने वाला भारतीय संविधान दो साल से अधिक समय के बाद समाप्त हो गया था। 1930 से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पूर्ण स्वराज (पूर्ण स्व-शासन) की स्वतंत्रता की घोषणा के रूप में, जिसे ब्रिटेन से स्वतंत्रता की दिशा में पहला ठोस कदम माना जाता है, 26 जनवरी को औपचारिक अधिनियमन तिथि के रूप में चुना गया था।

भारत गणराज्य, एक “संप्रभु समाजवादी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य” जो “अपने सभी नागरिकों को न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व को सुरक्षित करता है,” 1950 के संविधान द्वारा राष्ट्र को दिया गया नाम था।

भारत का गणतंत्र दिवस कैसे मनाया जाता है?

छुट्टी का केंद्रबिंदु एक बड़ी परेड है जिसमें सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और सैन्य प्रदर्शन होते हैं और यह राजधानी नई दिल्ली में आयोजित की जाती है। मार्च से पहले, प्रधान मंत्री धनुषाकार युद्ध स्मारक अमर जवान ज्योति पर पुष्पांजलि अर्पित कर गिर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

अधिकांश व्यवसाय, स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद हैं, हालांकि अभी भी देश भर में कुछ छोटे परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम, सार्वजनिक उत्सव और निजी पार्टियां आयोजित की जाती हैं। नई दिल्ली में बीटिंग रिट्रीट समारोह, जहां भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के बैंड प्रदर्शन करते हैं, समारोह को 29 जनवरी को एक औपचारिक समापन समारोह में लाता है।

308 सदस्‍यों ने बनाया था संविधान

देश में आज जिस संविधान के अनुसार कार्य किया जा रहा है, उसका मसौदा डॉ. भारत रत्न बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने तैयार किया था जिन्हें भारतीय संविधान के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है। कई सुधारों और बदलावों के बाद कमेटी के 308 सदस्यों ने 24 जनवरी 1950 हाथ से लिखे कानून की दो कॉपियों पर हस्ताक्षर किये, जिसके दो दिनों बाद 26 जनवरी को यह देश में लागू कर दिया गया। 26 जनवरी के महत्व को बनाए रखने के लिए उसी दिन भारत को एक लोकतांत्रिक पहचान दी गई थी। संविधान के लागू होने के बाद पहले से चले आ रहे अंग्रेजों का कानून Government of India Act (1935) को भारतीय संविधान के जरिये भारतीय शासन दस्तावेज के रूप में बदल दिया गया। इसलिए हर साल हम भारतवासी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते है।

सुबह 10.18 बजे गणतंत्र राष्ट्र बना भारत

भारत 26 जनवरी 1950 को सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर एक गणतंत्र राष्ट्र बना। उसके ठीक 6 मिनट बाद 10 बजकर 24 मिनट पर डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। इस दिन पहली बार डॉ. राजेन्द्र प्रसाद राष्ट्रपति के रूप में बग्गी पर बैठकर राष्ट्रपति भवन से बाहर निकले थे, जहां उन्होंने पहली बार सेना की सलामी ली थी और पहली बार उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया था। इस दिन हम भारतवासी तिरंगा फहराने, राष्ट्रगान करने के साथ-साथ कई कार्यक्रमों का या तो आयोजन करते हैं या फिर उसका हिस्सा बनते हैं।

Leave a Comment

Sri Lanka vs Afghanistan News Today Match Highlights ? Next Match ? चंद्रयान-3 की चांद पर उतरने की ख़ुशी: ISRO ने ट्विटर रिकॉर्ड बनाया। इसरो की अद्भुत सफलता: चंद्रयान-3 की कहानी जो आपके होश उड़ा देगी! भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया, शुभमन गिल ने मैन ऑफ द मैच आनंददायक यात्रा के लिए मध्य प्रदेश में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान